Skip to main content

GmaIl से कोई फाइल Pdf, Photos, Document कैसे भेजें?

आज के डिजिटल दुनिया में ईमेल के ज़रिए Documents, Photo, Pdf या अन्य फ़ाइलें भेजना हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे ऑफिस का काम हो, कॉलेज का प्रोजेक्ट हो या फिर किसी दोस्त को फोटो भेजनी हो। Gmail से photo pfd कैसे भेजे, इसका सबसे आसान और सुरक्षित माध्यम है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Gmail में Attachment कैसे भेजें, तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए ही है। इस लेख में हम Step by Step Process, How to send files- pdf, photos, documents और कुछ ज़रूरी टिप्स, बातें समझेंगे।


1. अपने फोन में Gmail App खोले

अपने smartphone में gmail application को open करें और नीचे Right 👉  side [🖍 Compose] बटन पर click करें। 


2. Attachment 📎 icon

ऊपर right 👉 side Attachment icon पर क्लिक करें 
Attachment icon पर क्लिक करते ही उसी जगह एज लिस्ट open होगी जिसमें Photos, Camera, Files, Drive options होगा। 

Photos option select करके आप अपनी photos gallery से Photos भेज सकते हैं। 

Camera option से आप direct चालू Camera से photo खींचकर भेज सकते हैं। 

Files option से phone के File manager में जाकर कोई भी फाइल भेज सकते हैं। 

Drive option से आप direct अपने Google Drive से Files Send कर सकते हैं।

3. अपनी File भेजें

अपनी File Select करने के बाद जिसको Files/Attachment 📎 भेजनी है, उसका Gmail Id, To वाले खाने (Box) में Enter करें।

Subject में अपनी File का Title/ file नाम या आप जिस विषय पर email भेज रहे हैं उसका subject/title लिख सकते हैं। खाली छोड़कर भेजेंगे, तब भी चला जाएगा लेकिन receiver को ये पता नहीं चलेगा कि किस विषय/ Subject का email आया है।

Example-

To (प्राप्तकर्ता): यहाँ उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालें जिसे आप फ़ाइल भेजना चाहते हैं।

Subject (विषय): ईमेल का एक मुख्य विषय लिखें (जैसे: "Resume for Job Application")।

Compose email में अपनी File / Attachment के बारे में, अपना संदेश लिख सकते हैं जिससे प्राप्तकर्ता को स्पष्ट हो जाये। 

सब कुछ Upload, Fill करने के बाद Send बटन पर क्लिक कर ईमेल भेज सकते हैं। 


4. Automatic बाद में भेजें

अगर आप चाहते हैं कि मेरा Email/Message किसी Schedule समय पर अपने आप चला जाये तो नीचे दिए Step को follow करें। 

Schedule send का मतलब, आपने अपनी File, Message etc लिखकर तैयार कर लिया है, बस इस तैयार ईमेल को किसी तय की गई तारीख दिन को स्वतः (Automatically) भेजना है, अर्थात अपनी चुनी गई तिथि दिन को ये Message/ email अपने आप प्राप्तकर्ता को प्राप्त हो जायेगा।

सबसे पहले अपना email लिखकर तैयार कर लें और उसी Compose page पर जो आपने ओपन किया है, में सबसे पहले ऊपर right side में three Dot पर क्लिक करें।

इसके बाद Schedule send option पर क्लिक करें। 

अपनी इच्छानुसार तारीख चुने और OK करके Message/ email/Attachment send करें। 

Set की गई तारीख, समय पर ईमेल चला जाएगा। 

मुख्य बातें और टिप्स (Important Gmail Attachment Rules)


फ़ाइल साइज़ लिमिट (25 MB Limit):
Gmail में आप एक बार में अधिकतम 25 MB तक की फ़ाइलें सीधे अटैच करके भेज सकते हैं।

25 MB से बड़ी फ़ाइलें कैसे भेजें?
यदि आपकी फ़ाइल 25 MB से बड़ी है (जैसे कोई HD वीडियो या बड़ा Pdf File) , तो Gmail स्वतः ही उसे Google Drive के ज़रिए लिंक बनाकर भेजता है। आप नीचे दिए गए Google Drive आइकॉन पर क्लिक करके भी बड़ी फ़ाइलें जोड़ सकते हैं।

सुरक्षित फ़ाइल फ़ॉर्मैट:
सुरक्षा कारणों से Gmail कुछ प्रकार की फ़ाइलों (जैसे .exe या निष्पादन योग्य प्रोग्राम) को ब्लॉक कर देता है ताकि वायरस न फैले। दस्तावेज़, फोटो (JPG, PNG), PDF, और ZIP फ़ाइलें आसानी से भेजी जा सकती हैं।



Comments

Popular posts from this blog

Bandwidth Kya Hai? What is Bandwidth

बैंडविड्थ क्या है? What is Bandwidth? In computing आपमे कभी ध्यान दिया है, जब घर में एक साथ कई लोग इंटरनेट/ब्राडबैंड का इस्तेमाल कर रहे होते हैं।  कोई फिल्म देख रहा है, कोई Online Game खेल रहा है, और कोई वीडियो कॉल पर बात कर रहा है, तो अचानक इंटरनेट धीमा (slow) क्यों हो जाता है?  इस समस्या का सीधा सम्बंध Bandwidth (बैंडविड्थ) से है।  अक्सर लोग Bandwidth और internet speed को एक ही मान लेते हैं, लेकिन technically ये दोनों अलग हैं।  आइए समझते हैं कि बैंडविड्थ क्या है? यह कैसे काम करता है? और आपको कितने बैंडविड्थ की जरूरत है? बैंडविड्थ आसान भाषा में कहें तो, बैंडविड्थ किसी इंटरनेट कनेक्शन की डेटा ट्रांसफर करने की अधिकतम क्षमता (Capacity) है। यह मापता (measure) है कि एक निश्चित समय (आमतौर पर एक सेकंड) में एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क तक कितना डेटा भेजा जा सकता है। बैडविड्थ जितनी अधिक होगी, एक ही समय में उतना ही ज्यादा डेटा आपके डिवाइस तक पहुंच सकेगा। इसे मापने के लिए "bits per second" (bps) का उपयोग होता है। आजकल के ब्रॉडबैंड कनेक्शन में इसे "Megabits per second" Mbps या ...

Khudra Mulya (Retail Price) Kya Hai? Khudra Mulya aur MRP mein Antar Samjhein

Khudra Mulya (Retail Price) Kya Hai? Hello Readers! Is post mein hum jaanenge ki khudra mulya (Retail Price) kya hota hai? Khudra shabd ka kya matlab hota hai aur ise aur kin naamon se jaante hain? Saath hi hum samjhenge ki ye mulya kaise tay hota hai aur Khudra Mulya aur MRP mein kya antar hai? Main aaj newspaper padh raha tha. Newspaper ya koi kitaab padhte samay aksar koi aisa shabd ya vaakya aa jaata hai jiska matlab humein nahi pata hota. Hum aksar use najarandaj (ignore) karke aage badh jaate hain, kyunki baaki shabdon ka matlab samajh aa raha hota hai. Aisa hi ek shabd mujhe mila — "Khudra Mulya", jise Hindi mein "फुटकर मूल्य" aur English mein "Retail Price" kehte hain. Pehle mujhe bhi iska gehra matlab nahi pata tha, isliye maine socha kyun na ispar ek detail post likhi jaye. 'Khudra' (खुदरा) Shabd Kahan Se Aaya? Khudra shabd darasal Faarsi (Persian) ke shabd 'Khurd' (खुर्द) se bana hai. Khurd ka matlab hota hai — chhota (Small). Aa...

जीमेल खाता कैस मिटाये? How To Delete Your Gmail Account? Easy Steps

How to Delete Your Google Account And Download Your Data? Google Mail मतलब Gmail delete कैसे करें? आइए कुछ असान चरण (Step) अपनाकर इसे जानते हैं।  लोगों का कोई भी कारण हो इसे डिलीट करने का, इसे आसानी से delete कर सकेंगे। अक्सर एक से अधिक खातों (accounts) की वजहों से इसे लोग delete करना चाहेंगे क्यूंकि उनको एक या दो ही खातों का उपयोग करना होता है।  Gmail से ही पूरा Android फोन चलता है, इसी में हमारा पूरा Data होता है। अगर कभी ऐसी नौबत आ जाये कि नहीं अब ये account डिलीट करना है तो सबसे पहले अपना पुराना Data डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपका सारा डाटा होता है।  तो हम ये Steps अपनाएंगे - Data Download के लिए:  1. पहले Chrome Browser open करें। और search area में सीधे ये URL खोलें। myaccount.google.com 2. ऊपर कोने में righ side profile icon पर क्लिक करें, यहाँ आपके सभी Gmail दिखेंगे। 3. जो भी Gmail (Google Account) Delete करना है उसपर click कर sign in हो जाये और नीचे scroll करते जाये, Data and Privacy option पर click करें।  4. पहले अपना Data Download कर सकते हैं ...