Skip to main content

About Us

Mere Baare mein

Hello! 

Mera naam rohit hai aur main uttar pradesh se belong karta hun, maine civil engineering se diploma kiya hai, aur saath hee mujhe technical, computer, mobile, internet, AI aur isase jude kahetra ke baare mein jankari aur interest hai. Mujhe coding karna(abhi seekh raha hoon), blogging, aur har prakar ke shabdon ka matlab aur uske baare mein research karne mein achha lagta hai aur pasand hai. Mujhe har vishay, topic ke baare mein jaanne ki utsukta rahti hai ki iske pichhe kya kaaran hai, ye kaise hoga, ye kyun hua, aur chahta hoon ki logon ke paas sahi jaankari pahunche.



Blog ka uddeshya

Blog ka uddeshya hai ki hum logo ko easy tarike se unke samasyawo ko jo wo google ityadi par search karte rahte hain ki ye mobile ki setting kaise theek hogi? Technical shabdon ko aasaan hindi bhasha mein samjhana, ye kya hai? Iska matlab kya hai? samasyawo ko step-by-step discuss karna, ek ek shabdon ko saral aur deeply samjhana! Koi confusion na rahe. Har chiz ke pichhe ek reason hota hai uske baare mein gahrai se pata karna.



Mera Blog kyun chune?

Ye bahut jaruri hai ki aap log mere blog par kyo aayenge. Kya hamein yahaan se kuchh achhi jaankari aur solutions milenge jisse hamari jaankari badhe aur samasya bhi hal ho, aisi baatein to har vyakti ke mann mein uthna chahiye! Maan lijiye aap apne phone mein kisi shabd, vakya, ya koi digital samasya jaise aap koi form apply kar rahe, gmail se message bhej rahein ho etc., jismein kabhi na kabhi koi samasya jarur khadi ho jati hai, un samasyawo ke har pahlu ko aap yahaan jaan sakte hain. 




Maine yah blog kyun shuru kiya?

Internet ki duniya ko explore karne ke is safar mein maine dekha ki bahut log apni bhasha mein aasaan, saaf aur practical solutions dhundhte hain. Supportinfoz.in in topics ko aasaan banane aur kam se kam shabdon mein sidhe solution ko jaanne mein madad karta hai.


Supportinfoz ke saath jude aur seekhein! 


Thank You!

Comments

Popular posts from this blog

Bandwidth Kya Hai? What is Bandwidth

बैंडविड्थ क्या है? What is Bandwidth? In computing आपमे कभी ध्यान दिया है, जब घर में एक साथ कई लोग इंटरनेट/ब्राडबैंड का इस्तेमाल कर रहे होते हैं।  कोई फिल्म देख रहा है, कोई Online Game खेल रहा है, और कोई वीडियो कॉल पर बात कर रहा है, तो अचानक इंटरनेट धीमा (slow) क्यों हो जाता है?  इस समस्या का सीधा सम्बंध Bandwidth (बैंडविड्थ) से है।  अक्सर लोग Bandwidth और internet speed को एक ही मान लेते हैं, लेकिन technically ये दोनों अलग हैं।  आइए समझते हैं कि बैंडविड्थ क्या है? यह कैसे काम करता है? और आपको कितने बैंडविड्थ की जरूरत है? बैंडविड्थ आसान भाषा में कहें तो, बैंडविड्थ किसी इंटरनेट कनेक्शन की डेटा ट्रांसफर करने की अधिकतम क्षमता (Capacity) है। यह मापता (measure) है कि एक निश्चित समय (आमतौर पर एक सेकंड) में एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क तक कितना डेटा भेजा जा सकता है। बैडविड्थ जितनी अधिक होगी, एक ही समय में उतना ही ज्यादा डेटा आपके डिवाइस तक पहुंच सकेगा। इसे मापने के लिए "bits per second" (bps) का उपयोग होता है। आजकल के ब्रॉडबैंड कनेक्शन में इसे "Megabits per second" Mbps या ...

Khudra Mulya (Retail Price) Kya Hai? Khudra Mulya aur MRP mein Antar Samjhein

Khudra Mulya (Retail Price) Kya Hai? Hello Readers! Is post mein hum jaanenge ki khudra mulya (Retail Price) kya hota hai? Khudra shabd ka kya matlab hota hai aur ise aur kin naamon se jaante hain? Saath hi hum samjhenge ki ye mulya kaise tay hota hai aur Khudra Mulya aur MRP mein kya antar hai? Main aaj newspaper padh raha tha. Newspaper ya koi kitaab padhte samay aksar koi aisa shabd ya vaakya aa jaata hai jiska matlab humein nahi pata hota. Hum aksar use najarandaj (ignore) karke aage badh jaate hain, kyunki baaki shabdon ka matlab samajh aa raha hota hai. Aisa hi ek shabd mujhe mila — "Khudra Mulya", jise Hindi mein "फुटकर मूल्य" aur English mein "Retail Price" kehte hain. Pehle mujhe bhi iska gehra matlab nahi pata tha, isliye maine socha kyun na ispar ek detail post likhi jaye. 'Khudra' (खुदरा) Shabd Kahan Se Aaya? Khudra shabd darasal Faarsi (Persian) ke shabd 'Khurd' (खुर्द) se bana hai. Khurd ka matlab hota hai — chhota (Small). Aa...

जीमेल खाता कैस मिटाये? How To Delete Your Gmail Account? Easy Steps

How to Delete Your Google Account And Download Your Data? Google Mail मतलब Gmail delete कैसे करें? आइए कुछ असान चरण (Step) अपनाकर इसे जानते हैं।  लोगों का कोई भी कारण हो इसे डिलीट करने का, इसे आसानी से delete कर सकेंगे। अक्सर एक से अधिक खातों (accounts) की वजहों से इसे लोग delete करना चाहेंगे क्यूंकि उनको एक या दो ही खातों का उपयोग करना होता है।  Gmail से ही पूरा Android फोन चलता है, इसी में हमारा पूरा Data होता है। अगर कभी ऐसी नौबत आ जाये कि नहीं अब ये account डिलीट करना है तो सबसे पहले अपना पुराना Data डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपका सारा डाटा होता है।  तो हम ये Steps अपनाएंगे - Data Download के लिए:  1. पहले Chrome Browser open करें। और search area में सीधे ये URL खोलें। myaccount.google.com 2. ऊपर कोने में righ side profile icon पर क्लिक करें, यहाँ आपके सभी Gmail दिखेंगे। 3. जो भी Gmail (Google Account) Delete करना है उसपर click कर sign in हो जाये और नीचे scroll करते जाये, Data and Privacy option पर click करें।  4. पहले अपना Data Download कर सकते हैं ...